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योगा से मोटापा कम करने के उपाय - योगा से मोटापा कम कैसे करे - India Ka Best

बुधवार, 5 सितंबर 2018

Yoga se motapa kam karne ke upaye - योगा से मोटापा कम कैसे करे


एक ग़लत Lifestyle, Unhealthy खाने की आदतें, Exercise की कमी, और बोहोत सारा Tension आपके मोटापे की ओर ले जाता है, आज भारत मे करोड़ो लोग मोटापे से परेशान है क्यूकी वो अपनी डाइट पर ध्यान नही देते है और exercise और योगा करने से बचते है और नतीजे में उन्हें मोटापा मिलता है। एक ऐसा व्यक्ति जिसका पेट मोटा होता है ना तो उनकी personality सही लगती है और न ही वो कोई heavy काम कर पाते है। आज इंडिया में हर चौथा या पाचवा व्यक्ति मोटापे से परेशान है क्यूकी मोटापा अपने साथ सिर्फ एक बड़ा सा पेट ही नही लाता है बल्कि वो उनके साथ कई सारी बीमारिया भी लाता है। मोटापे के शिकार व्यक्ति को पूरी ज़िंदगी कोई न कोई बीमारी रहती ही है और वो व्यक्ति अपनी पूरी ज़िंदगी दवाईया खाते हुये गुजार देता है, याद रखिये अगर आप ज़िन्दगी भर स्वास्थ्य जीवन चाहते है तो आपको अपने जीवन मे योग को भी शामिल करना होगा। योगा से कई सारी बीमारियों का बिना किसी दवा के इलाज किया जा सकता है और योगा की मदद के मोटापा भी बड़ी आसानी से कम कर सकते है, बस आपको सही योगा की जानकारी होनी चाहिए। 

Yoga se motapa kam karne ke upaye

योगा जो कि सेहत के लिए बोहोत जरूरी है लेकिन आज हर कोई इससे कतराता है, मोटापा कम करने के लिए आज कोई दवाओं का सहारा ले रहे है तो कुछ लोग gym का, लेकिन योगा के जरिये भी मोटापे को कम किया जा सकता है वो भी पूरी तरह से तो चलिए जानते है योगा से मतापा कम करने के उपाय।

1. नौकासन - Boat pose


Yoga se motapa kam karne ke upaye

1. अपनी पीठ सीधी करके लेट जाएं।
 2. अपने दोनों पैर की एड़यो को मिला ले और अपने हाथ कमर से सटा कर रखे।
3.  अपने दोनों पैर, हाथ और गर्दन धीरे-धीरे ऊपर की ओर उठाये।
4. आप अपने पैर को पकड़ के सहारा भी ले सकते है।

इस आसन को करते समय हमारी आकृति और नाँव की तरह दिखती है इसीलिए इसे नौकासन या boatpose कहा जाता है। इसे आप थोड़ी-थोड़ी देर का rest लेके 4 से 5 बार करे।

Benefits

पेट और हिप को मजबूत करता है, गुर्दे और आंतों को उत्तेजित करता है, तनाव से राहत देता है और पाचन में सुधार करता है, और आपके निकले हुये पेट को कम करता हैं। 

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भुजंगासन - Cobra pose


Yoga se motapa kam karne ke upaye


1. पेट के बल लेट जाएं और दोनों पैरो को सीधा लंबा करले।
2. अपने हथेलियों को कंधे के नीचे जमीन पर रखे
अपने नाभि से ऊपर के शरीर को धीरे-धीरे ऊपर की और उठाये।
3. अब ऊपर की ओर देखे, हाथो की कोहनियो को पीछे की रखे और सांस लेते रहे।

इस आसन को करते समय हमारी शरीर की आकृति एक Cobra साँप की तरह दिखती है इसीलिए इस आसन को Cobra pose और भुजंगासन के नाम से जाना जाता है। इसे आप कम से कम 10-10 सेकंड 3 से 45 बार करे।

Benefits

योगा से मोटापा कम करने के उपाये में ये योगा भी बोहोत फायदेमंद है इस आसान से पेट की चर्बी कम होती है, इससे बैक पैन सही होता है और सीने और छाती की मांसपेशियों में खिंचाव आता है।


3. पश्चिमोत्तानासन


Yoga se motapa kam karne ke upaye


1. दोनों पैरों को सामने सीधे करके बैठ जाये।
2. अब सांस लेते हुये अपने दोनों हाथों को साइड से ऊपर की ओर ले जाये।
3. अब सांस छोड़ते हुए धीरे धीरे आगे की ओर झुके।
4. अब अपने दोनों हाथों को पैरो तक ले जाये और अपने सर को घुटनों तक।
5. 10 से 15 second तक इसी आवासथा में रहे फिर धीरे -धीरे सांस भरते हुए वापस ऊपर की आ जाए।

इसे 4 से 5 बार करे।
ध्यांन रहे शुरू-शरू में आपको परेशानी होगी आपसे जितना हो सके उतना ही खुद पर ज्यादा दबाव भी न दे।

Benefits

योगा से मोटापा कम करने के लिए ये आसन  भी बोहोत लाभदायक है इस आसन से पेट पर दबाव पड़ता है बाहर की और निकल हुआ पेट धीरे-धीरे अंदर होने लगता है, और इससे पीठ के दर्द में भी आराम मिलता है, पाचन क्रिया अच्छी होती है और stress कम होता है। 


4. कपालभाति


Yoga se motapa kam karne ke upaye



1. किसी खुली जगह पर बैठ जाये
2. अब अपनी सांसो को बाहर की ओर जोर से निकाले।
3. आपको सांस लेनी नही है सिर्फ बाहर की ओर जोर-जोर निकालनी है।
4. अपने सांसो को अंदर-बाहर 10 से 15 बार लगातार करने की कोशिश करे।

ध्यान रहे आपके पास जितनी क्षमता है उतनी ही जोर से सांसो को बाहर करे आपको ज्यादा ज़ोर भी नही लगाना है।

Benefits

इससे आपका वजन कम होगा, कब्ज, एसिडिटी और गैस जैसी समस्याओं से भी राहत मिलेगी, Blood pressure control में रहेगा और सिर दर्द में राहत मिलेगा।

5. बलासन


Yoga se motapa kam karne ke upaye


1. सबसे पहले अपने दोनों पैरों के बल बैठ जाये और ध्यान रहे आपका पूरा वजन आपजे पैरो की एड़ियो पर हो।
2. अब अपने दोनों हाथों को ऊपर की और उठाये और सांस लेते हुए धीरे-धीरे आगे की और झुके।
3. इस अवस्था मे आपकी छाती आपकी जांघो से छूनी चाहिए और आपका सिर आगे फर्श पर।
4. इस अवस्था मे कुछ seconds तक रहे फिर धीरे-धीरे अपनी पहले की अवस्था मे आ जाये।
इसे 4 से 5 बार थोड़ी-थोड़ी देर रुक कर करे।

Benefits

इस आसन को आप regularly करेंगे तो आपका मोटापा कम हो जाएगा और इस आसन से पीठ के दर्द में भी आराम मिलता है।

 तो ये थे योगा से मोटापा कम करने के उपाये, आप इन योगा आसन के जरिये अपना मोटापा कम कर सकते है और पा सकते है एक healthy and fit body। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे share जरूर करे और ऐसी ही fitness से releated जानकारी हासिल करते रहने के हमे subscribe करे और हमारा facebook page like अउर करे।

Shehzad Ansari

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