Recent Posts

Sugar/Diabetes मधुमेह के लक्षण - symptoms of diabetes in hindi

गुरुवार, 6 सितंबर 2018

Sugar/diabetes  मधुमेह के लक्षणों को कैसे पहचाने - Symptoms of diabetes in hindi.


Diabetes
Diabests के लक्षण, Symptoms of diabetes
Diabetes एक ऐसी बीमारी है जो दिन प्रति दिन बढ़ती ही जा रही है, माना जाता है कि भारत मे हर पांचवे व्यक्ति को यह बीमारी है, एक समय था जब डायबिटीज बोहोत ही  कम देखने को मिलती थी लेकिन बदलते lifestyle और गलत खाने-पीने की आदतों के कारण आज diabetes जैसी बीमारी बड़ो के साथ साथ बच्चो में भी देखने को मिल रही है। बीते हुए कुछ सालों में ये बीमारी काफी बढ़ गयी और एक शोध के मुताबिक आने वाले कुछ सालों में यह बीमारी और भी बढ़ सकती है। कुछ लोगो को लगता है कि Sugar सिर्फ ज्यादा मीठा खाने वालों को ही होता है लेकिन ऐसा बिल्कुल ही नही है यह किसी को भी किसी भी उम्र में हो सकता है। जरूरी नही है कि जो ज्यादा मीठा खाता है उसे ही diabetes हो इसीलिए diabetes के लक्षणों को जान लेना बोहोत जरूरी है कियूकी क्या पता जो इंसान ज्यादा मीठा न खाता हो उसे भी diabetes हो।

*वजन बढ़ाने वाले हाई वलोरी फूड्स
*मोटापा कम करने के उपाए


diabetes ke lakshan


1. ज्यादा भूख लगना -  बार बार भूख लगना भी आपके diabetes का लक्षण हो सकता है। High blood sugar शरीर के glucose को कोशिकाओं तक पोहोचने से रोकता है। जिसकी वजह से शरूर को पूरी तरह से Energy नही मिल पाती, इसी कारण खाना खा लेने के बाद भी बार बार भूख लगती है।

2. थकान - अगर आपके सुबह उठते ही थकान महसूस होने लगती है या शाम होते होते आपको बोहोत ज्यादा थकान हो जाती है तो ये आपके मधुमेह होने का संकेत हो सकता है। क्युकी जब शरीर मे शुगर की मात्रा बढ़ती है तो शरीर एनर्जी को पूरी तरह इस्तेमाल नही कर पाता है और कोशिकाओं को आवश्यक फ्यूल नही मिल पाता है और शरीर बिना किसी कारण के भी थका थका महसूस करता है।

3. प्यास लगना - बार बार प्यास लगना भी मधुमेह के लक्षणों में से एक लक्षण है। बार बार गला और मु सुखना और प्यास लगना शरीर मे Liquid की कमी से होता है, जिसके मुख्य कारण शरीर मे बढ़ी हुई शुगर है।

4. बार बार पेशाब - जब शरीर मे शुगर की मात्रा बढ़ती है तो इसका असर kidney पर भी पड़ता है। High blood शुगर होने पर kidneys लिक्विड को पूरी तरह absorb नही कर पाती और शरीर बढ़ी हुई शुगर को कम करने के लिए शरीर का सारा तरल जल्दी जल्दी बाहर निकल देता है

5. वजन कम होना - शरीर मे ग्लूकोस का लेवल हाई ही जाने की वजह से शरीर का वजन बोहोत तेजी से कम होने लगता है,   फिर चाहे आप ज्यादा ही किऊ न खाए लेकिन आपका वजन नही बढ़ेगा, पानी की कमी के कारण शरीर का वजन कम होने लगता है और इन्सुलिन के कारण शरीर का Fat तेज़ी के burn होने लगता है। और ज्यादा पेशाब होने के कारण शरीर मे बोहोत सारे जरूरी पोषक भी निकल जाते है।

*मोटापा कम करने के लिए योग
*Love shayari in hindi

6. Skin dry होना - sugar level high होने की वजह से शरीर मे पानी की कमी होने लगती है। जिससे त्वचा सूखने लगती है, और ज्यादा चीनी शरीर की तंत्रिकाओं को भी हानि पोहचाती है जो पसीना पैदा करने वाली ग्रंथियों को कमजोर बनाती है और त्वचा सूखने लगती है।

7. धयान न लगना - वैसे तो हमारे दिमाग को सही तरह से काम करने के लिए शुगर की जरूरत होती है, लेकिन जब शुगर की मात्रा ज्यादा बढ़ जाती है तो Glucose दिमाग तक ठीक तरह से नही पोहोच पाता है और दिमाग की शक्ति कमजोर होने लगती है, और इसका सीधा असर सोचने, समझने और निर्णय लेने की शक्ति पर पड़ता है।

8. आंखे कमजोर होना - अक्सर धुन्दला दिखाई देना भी मधुमेह या diabetes का लक्षण हो सकता है।

9. घाव का ठीक न होना - चीनी की अधिकता होने से blood सर्कुलेशन कमजोर होने लगता है। और हमारी कोशिकाओं में पोषक तत्वो की कमी आ जाती है और इस स्तिथि में हमारे जख्मो को ठीक होने में सामान्य से ज्यादा टाइम लग जाता है।

ये थे डायबिटीज के लक्षण जिसने आप अपना sugar level high  होने से पहले ही अपनी बीमारी का पता लगा सकते है, अगर इनमे से कुछ लक्षण आपमे भी है तो अपने शुगर लेवल की एक बार जांच जरूर करवा लें, अगर आपको ये जानकारी पसंद आई हो तो इसे Share जरूर करे और अगर आप ऐसी ही जानकारियों से जुड़े रहने चाहते है तो आप मुझे फेसबुक पर Follow कर सकते है - India ka best facebook page

Shehzad Ansari

About Author

Shehzad. I am a professional blogger. yaha aapko health and fitness se related har sawal ka jawab milega.