Recent Posts

तेज़ी से वजन बढ़ाने वाले high calories foods, जिनसे जल्दी ही बढ़ जाएगा वजन

सोमवार, 10 सितंबर 2018

High Calories foods for weight gain in hindi - vajan badhane ke liye kya kare tips 



मोटा होने के लिए क्या खाएं, तेज़ी से वजन बढ़ाने के लिए क्या  खाना चाहिए, ये सवाल बोहोत लोगो ने मुझसे पूछा है,और उन लोगो के सवाल का जवाब आज में लेकर आया हु, अगर आप अपना वजन जल्दी से बढ़ाना चाहते है, तो आपको अपने डाइट में high calories foods को add करना होगा जिनसे आपका वजन तेजी से बढ़ेगा। कुछ लोगो का कहना होता है बस पेट भर के खाया करो आपका वजन बढ़ जाएगा लेकिन में आपको बताना चाहता हु कुछ भी खा लेने से आपका वजन तेजी से नही बढ़ने वाला है अगर आप अपना वजन बढ़ाने के लिए Serious है तो आपको अपने अपने डाइट में कुछ high calories foods को add करना ही होगा जिससे आपका वजन तेजी से बढ़ेगा तो चलिए जानते है वजन बढ़ाने वाले high calorie foods।

ये भी पढ़े : वजन बढ़ाने के आसन तरीके


Vajan badhane wale high calories foods



1. Anda - वजन तेजी से बढ़ने के लिए अंडा एक बोहोत ही अच्छा option है, एक पूरे अंडे में लगभग 70 कैलोरीज मिलती है और इसमें ढेर सारे minerals और प्रोटीन्स भी होते है जो कि आपकी वजन बढ़ाने के लिए बोहोत फायदेमंद है।


2. Fish - वजन बढ़ाने के लिए आप मछलियों का सेवन करते रहे इनमे बोहोत सारा प्रोटीन होता है, जिनसे आपका वजन बोहोत तेज़ी से बढ़ेगा।


3. आलू - आलू में Carbohydrate भरपूर मात्रा में होता है और इसमें fibre और vitamin c भी होता है। जो कि शरीर को जरूरी पोषक देता है और आपका वजन बढ़ाने में मदद करता है, अगर आप इन्हें छिलके के साथ खाएंगे तो ये आपके health के लिए और अच्छा रहेगा।

मोटाप काम करने के उपाय
*मोटाप कम करने वाले 5 योगा


4. केला - केले में protein, fibre, potassium और Vitamins होते है, जो कि आपकी body के लिए बोहोत फायदेमंद है, हर रोज 2 से 3 केले खाने से आपका stamina बढ़ेगा हड्डिया मजबूत होंगी और आपका वजन भी तेजी से बढ़ेगा।


5. चावल - वजन बढ़ाने के लिए चावल का सेवन करना भी अच्छा रहेगा। भारत मे हर कोई चावल खाता ही है और ये वजन बढ़ाने में ही बोहोत मददगार है, 100 ग्राम चावल में लगभग 130 कैलोरीज होती है, तो आप वजन बढ़ाना चाहते है तो चावल खाने शुरू कर दीजिए।


6. पनीर - वजन बढ़ाने में पनीर भी बोहोत मदद करता है, इसमे प्रोटीन और कैल्शियम होता है जो कि आपका वजन बढ़ाने में आपकी मदद करेंगे।


7. दही - क्या आप जानते है दही के नियमित सेवन से भी आप अपना वजन बढ़ा सकते है। इसमे protein और कार्बोहाइड्रेट्स का कॉम्बिनेशन होता है जो कि आपकी Muscle बनाने में आपकी बोहोत मदद करेगा।


8. मक्खन - रोटियों पर मक्खन लगा कर खाना किसे पसंद नही और ये जितना टेस्टी होता है वजन बढ़ाने में भी उतनी ही मदद करता है। इसमे ठेर सारा calories होता है जो कि आपके weight gain करने में मदद करेगा।


9. दूध - मलाई वाला दूध आपकी हेल्थ के लिए बोहोत अच्छा रहेगा, इसमे healthy fats, minerals और protein होता है, हर रोज सुबह और शाम 1 गिलास दूध पीना आपकी सेहत को तंदरुस्त कर देगा।


10. चिकन - chicken protein का एक अच्छा स्त्रोत है और ये आपका वजन बढ़ाने में बोहोत मदद करेगा, ये आपकी मांसपेशिया बनाने में मदद करेगा और आपका वजन तेजी से बढ़ेगा।


11. Nuts - अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते है तो आपको nuts का भी सेवन कफ़न चाहिए, काजू, बादाम आदि   में healthy fats, vitamins और बोहोत सारी calories होती है जो कि हेल्थी healthy weight gain के लिए बोहोत जरूरी है।

*Love shayari for girlfriend
*मधुमेह के लक्षण

तो ये थे High calories foods for fast weight gain in hindi जिनके नियमित सेवन करना से आप अपना वजन तेजी से बढ़ा पाएंगे, वजन बढ़ाना कोई आसान काम नही है पर अगर आप अपने खान पान पर धयान देंगे तो आप तेजी से ऊना वजन बढ़ा सकते है, अगर आपको ये post पसंद आई हो तो इसे share जरूर करे। Thanks.



Shehzad Ansari

About Author

Shehzad. I am a professional blogger. yaha aapko health and fitness se related har sawal ka jawab milega.