Recent Posts

मोटापा कम करने के उपाय : Fast weight loss tips in hindi - पतले होने के तरके

मंगलवार, 4 सितंबर 2018

मोटापा कम करने के उपाय -Fast weight loss tips in hindi


weight loss tips in hindi at home, मोटापा कम करने के घरेलू उपाय, Home remedies for loss weight, motapa kaise ghataye,motapa kam karne ke upaye in hindi. patle hone ke upaye.

आज के इस समय मे मोटापा एक बोहोत बड़ी समस्या बन गई है, आज India की आबादी का 5% हिस्सा मोटापे का शिकार हो चुकी है और हर साल 1 करोड़ से भी ज्यादा लोग मोटापे का शिकार होते चले जा रहे है। एक healthy and fit body हर कोई चाहता है लेकिन अगर आपकी बॉडी unhealthy है यानी आप मोटे है तो आपको अपनी life में बोहोत सी problems का सामना करना पड़ सजता है क्युकी जिस व्यक्ति का वजन ज्यादा होता है उसे बीमारियों का खतरा भी उतना ही ज्यादा होता है। अगर आपकी पेट की तोंद निकली हुई है तो आपकी personality भी अच्छी नही हो सकती और आप कोई मेहनत का काम करेंगे तो बोहोत ही जल्दी थक जाएंगे तो कुल मिलाकर मोटापा एक बोहोत बड़ी Problem है। आज में आपको Fast and easy weight loss tips dene वाला हु जिनकी मदद से आप अपना weight बोहोत तेज़ी से loss कर पाएंगे,  Fast and easy weight loss tips in hindi से पहले वजन बढ़ने के करनो को जान लेते है

*मोटापा कम करने के लिए योग
*मधुमेह के लक्षण

weight loss मोटापा कम करने के उपाय
मोटापा कम करने के उपाये


वजन बढ़ने के कारण

  • Overeating : आप एक दिन में जितनी calories burn कर सकते है उतनी ही calories का सेवन करे और अगर आप उस्से ज्यादा कैलोरीज लेंगे तो आपका मोटा होना तो तय है।
  • Inactive होना : अगर आप पूरा दिन घर मे ही रहते है या पूरा दिन कुर्सी पर बैठ कर आराम से काम करते है तो तो आपका वजन बढ़ने से कोई नही रोक सकता है।
  • Sugar : ज्यादा मीठा खाने से वजन तेजी से बढ़ता है तो जितना हो सके मीठे से दूर ही रहे।
  • Junk Food : बाहर का खाना जैसे समोसे, बर्गर और coldrink ज्यादा पीने से भी आपका वजन बढ़ सकता है।
  • Tension : अगर आप ज्यादा टेंशन लेते है तो आपका मोटापा बढ़ने का कारण ये भी हो सकता है।

तो ये थे कुछ वजन बढ़ने के कुछ कारण अगर आप अपना motapa काम करना चाहते है तो इन सब पर आपको Control करना होगा। चलिये अब जान लेते है मोटापे के कारण होने वाली बीमारियों के बारे में।

मोटापे से होने वाली बीमारिया

  • हृदय रोग
  • Diabetes
  • Cancer
  • पित्ताशय का रोग
  • गठिया रोग
  • Breathing problems
  • High blood pressure
  • Stroke

मोटापा बीमारियों का घर होता है, अगर आप मोटे है तो आपको अपनी पूरी ज़िंदगी किसी न किसी बीमारी की दवा खाते हुए जीना होगा। मै आपका बोहोत समय ले चुका हूं अब में अपने main पॉइंट पर आता हूं , तो चलिए अब जानते है Weight loss tips in hindi - मोटापा कम करने के उपाय।


Fast weight loss tips - मोटापा कम करने के उपाय इन हिंदी


Pani


सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक 1 से 1.5 घंटे में 1 से 2 ग्लास पानी पीने की आदत डाल लें, इससे  metabolism की रफ्तार 24 से 30% तक तेज हो जाती है और शरीर की calories तेज़ी से burn होती हैं।
एक research में यह भी पता चला है कि अगर कोई भोजन से आधे घंटे पहले 1.5 लीटर पानी पीता है तो वाज भोजन में कम calories का सेवन करता है और किसी अन्य व्यक्ति के मुकाबले उस व्यक्ति का weight loss 44% ज्यादा होता है। तो आज से ही पानी पीने की आदत डाल लीजिये।

*वजन बढ़ाने वाले फ़ूड
*वजन बढ़ाने के उपाय

Active रहे 


 जितना हो सके उतनी कोशिश करे पूरा दिन अपने हाथ पैर हिलाने की। अगर आप पूरा दिन घर पर ही रहते है या किसी Chair पर बैठ कर काम करते है तो कोशिश करे अपने काम के साथ साथ पूरा दिन कुछ physical work भी करते रहे जैसे आप lift की जगह सीढ़ियों के इस्तेमाल करे, bike की जगह cycle का इस्तेमाल करे, अपने सारे काम खुद ही करे और हो सके तो हफ्ते में 2-4 दिन cricket या football जैसे game जरूर खेले इनसे आपकी कैलोरीज ज्यादा burn होगी और आपका Fast weight loss होगा।

Use smaller plates


अभी आपको थोड़ा अजीब लग रहा होगा लेकिन में आपको बताना चाहूंगा की अगर कोई व्यक्ति छोटी प्लेट में भोजन करता है तो वो बड़ी प्लेट के मुकाबले छोटी प्लेट में काम भोजन करता है जिस्से की वो काम calories का सेवन करता है। में ये बात अपने मन से नही कह रहा हु ये scientifically proven हो चुका है, तो आज से ही छोटी प्लेट में खाने की आदत डाल लीजिये।

Green tea


अगर आपको चाय पीने की आदत है तो इस आदत को छोड़िये और green tea की आदत डाल लीजिये क्युकी इसमे कुछ मात्रा में Caffeine होता है और  Catechins जैसे भरपूर antioxidant है, जो कि पेट की चर्बी कम करने में बोहोत helpful है।


Protein


फ़ास्ट वेट लॉस के लिए protein का सेवन करना बोहोत ही जरूरी है, Protein आपके भूख को कम कर देता है, protein के लिए meat सबसे best होता है और अगर आप वेजेटेरियन है तो दाल, दही, केले, दूध और पनीर का सेवन करे।

Vegetables and Fruits


इनमे कई सारे ऐसे गुण है जो आपको weight loss करने में बोहोत मदद करेंगे।
इनमे कुछ calories भी होते है पर इनमे बोहोत सारे फाइबर होते है, Studies में यह पाया गया है कि जो ज्यादा Vegetables और Fruits खाता है उनका वजन कम होता है।

चबा के खाये


आप भोजन करते समय भोजन को धीरे धीरे चबा के खाये । studies से पता चला है कि अगर कोई व्यक्ति धीरे धीरे चबा के खाता है तो वह कम calories का सेवन करेगा और थोड़ा ही खाने के बाद उसे लगेगा कि उसका पेट भर गया है। तो आज से ही धीरे धीरे चबा के कहने की आदत डाल लीजिये।


तो ये थे मोटापा कम करने के उपाय और weight loss tips in hindi अगर आप ऊपर बताई गयी टिप्स को सही से follow करेंगे तो 1 month में 100% आपका वजन 5 से 7 किलो तक कम हो जााएगा , और आपको मेंरी ये post थोड़ी सी भी helpful लगी है तो please इसे share करे।

tags: patle hone ke tarike, motapa kaise kam kare, motape ka ilaaj, weight loss tips in hindi, motapa kaise ghataye, motapa ka gharelu ilaaj.

Shehzad Ansari

About Author

Shehzad. I am a professional blogger. yaha aapko health and fitness se related har sawal ka jawab milega.