Recent Posts

वजन कैसे बढ़ाये - जल्दी वजन बढ़ाने का 100% आसान तरीका : India ka best

रविवार, 30 दिसंबर 2018

वजन कैसे बढ़ाएं - मोटा होने का तरीका - वजन बढ़ाने के तरीके इन हिंदी



वजन कैसे बढ़ाएं या जल्दी वजन बढ़ाने का तरीका ये सवाल अक्सर उन लोगो के मन मे आता है जो दुबले पतले है या जिनका वजन कम है आज ज्यादातर लोग  मोटापे को लेकर परेशान रहते है लेकिन आज भी कुछ ऐसे लोग है जो कि दुबले पतले शरीर के कारण परेशान है और उनका यही सवाल रहता है की वजन कैसे बढ़ाएं या मोटा होने का तरीका क्या है, कुछ लोगो के सवाल तो इस प्रकार के भी होते है कि में सही समय पर भोजन करता हु पेट भर के भोजन करता हु लेकिन फिर भी मेरे वजन बढ़ता ही नही में कुछ भी खा लू लेकिन मेरे शरीर में कोई बदलाव नही आ रहा है। तो आज मै उन लोगो को कुछ ऐसे tips देने वाला हु जिन्हें अपने diet में शामिल करके एक महीने के अंदर वे लोग अपना वजन बढ़ा सकते है और दुबले पतले शरीर से छुटकारा पा सकते है।

वजन कैसे बढ़ाये

 ध्यान रहे वजन बढ़ाना इतना भी आसान नही है लेकिन सही से कोशिश की जाए तो बोहोत ही आसानी से शरीर का वजन बढ़ाया जा सकता है बस थोड़ी सी मेहनत और थोड़ा सब्र रखने की जरूरत है कियूकी 2 दिन या 4 दिन में वजन नही बढ़ता है अगर आप natural तरीके से वजन बढ़ाना चाहते है तो इसमें 15 से 20 दिन तो लगेंगे ही। तो चलिए जानते है तेज़ी से वजन बढ़ाने के तरीके।

सोयाबीन से बढ़ाये वजन


वजन कैसे बढ़ाये


सोयाबीन का सेवन उन लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है जो अपने वजन को बढ़ाना चाहते है। सोयाबीन में प्रोटीन की मात्रा मांस मछली और अंडे से ज्यादा होती है। जो वजन बढ़ाने के लिए बेहद जरुरी है।
सोयबीन के सेवन करने से शरीर का पाचन तंत्र बोहोत अच्छे से काम करने लगता है। जिससे कि शरीर खाने को अच्छे से हजम कर पाता है और जो भी खाया पिया है उसका अच्छे से फायदा शरीर को मिल पाता है। 100 ग्राम सोयाबीन में 50 ग्राम तक प्रोटीन होता है जो कि वजन बढ़ाने के लिए बोहोत ही फायदेमंद है। भीगे सोयाबीन खाने से शरीर को विटामिन बी, फाइबर, आयरन, जिंक, पोटेशियम, 8 आवश्यक अमीनो एसिड आदि तत्व भरपूर मात्रा में मिलते है। जिनसे शरीर का वजन तेजी से बढ़ता चला जाता है और body healthy and fit हो जाती है। तेज़ी से वजन बढ़ाने के लिए रात में एक मुट्ठी सोयाबीन पानी मे रख दे और सुबह इसका सेवन करे इससे आपका वजन तेजी से बढ़ेगा।


छुहारों के सेवन से बढ़ाये वजन


वजन कैसे बढ़ाये


तेज़ी से वजन बढ़ाने के लिए आपको छुहारों के सेवन करना आपके लिए बोहोत फायदेमंद साबित होगा। छुहारे बेहद सस्ते होते हैं और आपके आस-पास की दूकान में बेहद आसानी से उपलब्ध हैं। छुहारों का इस्तेमाल पुराने समय से ही पाचन सम्बन्धी परेशानियों को दूर करने में किया जाता रहा है। छुहारों के सेवन से लोग अपने पाचन को दुरुस्त कर पाते हैं जिससे उनका वजन तेजी से बढ़ने लगता है। किसी भी व्यक्ति के वजन न बढ़ने की सबसे बड़ी वजह उनका खराब पाचन ही होता है। छुहारे गर्म तासीर के होते हैं इसलिए इनका ज्यादा मात्रा में सूखा सेवन करना सही नहीं है इसलिए ज्यादा छुहारों को खाने से पहले उन्हें फुलाने की सलाह दी जाती है। रोज रात को सोने से पहले 10 से 15 छुहारों को पानी मे फूलने के लिए रख दे और सुबह उनके फूल जाने के बाद खाली पेट उन्हें खाये। ऐसा करने से आपका पाचन तंत्र कुछ ही समय में दुरुस्त हो जाएगा। इसके साथ ही संतुलित भोजन करना जारी रखें। कुछ ही समय मे आपका वजन तेजी से बढ़ने लगेगा।

देसी घी है बोहोत जरूरी


वजन कैसे बढ़ाये


देसी घी का सेवन तो आप सभी ने किया ही होगा। देसी घी शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इससे शारीरिक कमजोरी दूर होती है और दुबले-पतले लोगों के शरीर का वजन बहुत जल्दी बढ़ता है। इसके अलावा देसी घी से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है। चेहरे पर निखार और चमक आती है। और आंखों के लिए भी देशी घी फायदेमंद होता है। रात को सोते समय एक गिलास दूध में एक चम्मच देसी घी मिला ले। और इसका सेवन करे। इससे आपके शरीर की कमजोरी जड़ से खत्म हो जाएगी। और शरीर मजबूत और ताकतवर हो जाएगा। पर ध्यान रखे घी का सेवन limit में ही करे बोहोत ज्यादा भी न करे कियूकी 100 ग्राम घी में 80 ग्राम तक फैट होता है।


मूंगफली भी है बोहोत जरूरी


वजन कैसे बढ़ाये


मूंगफली का सेवन उन लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है जो वजन बढ़ाना चाहते हैं। मूंगफली में प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट और फैट होता है जो वजन बढ़ाने के लिए बेहद जरुरी है।
मूंगफली का सेवन आपके पाचन को दुरुस्त करता है। यह आपके पाचन को बेहतर बनता है। इससे आपका पाचन तंत्र बेहतर रूप से खाने को पचा पाता है और खाने में मौजूद सभी चीजों का असर आपके शरीर पर नजर आने लगता है।
मूंगफली का सेवन बॉडीबिल्डर्स और जिम जाने वाले लोग जरूर करते हैं। इससे शरीर को काफी ज्यादा मात्रा में प्रोटीन प्राप्त होता है जो मसल्स बनाने के लिए बेहद जरुरी है।
मूंगफली में कैल्शियम भी पाया जाता है जिससे आपकी हड्डियां और दांत लम्बे समय तक मजबूत बने रहते हैं। रात को मूंगफली को पानी मे डुबो कर रख दे और सुबह इसका सेवन करे कुछ ही दिनों में आपको अपने शरीर मे बदलाव नजर आने लगेंगे।


साबूदाना से वजन बढ़ाये


वजन कैसे बढ़ाये


यदि आप अपना शरीर बनाना चाहते हैं तो प्रतिदिन साबूदाने का सेवन करना शुरू कर दीजिए, यह दुकानों पर आसानी से मिल जाता है साबूदाना हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी को पूर्ण करती है। प्रतिदिन सुबह खाली पेट आप 50 ग्राम साबूदाने को एक गिलास दूध में मिलाकर सेवन किया करें इससे आप बहुत जल्दी दुबले पतले शरीर से छुटकारा प्राप्त कर सकेंगे।

केला है फायदेमंद


वजन कैसे बढ़ाये


केला एक ऐसा फल है जो कि साल पूरे 12 महीने पाया जाता है।
एक केले में  vitamin B6, Magnese, Vitamin C और fiber जैसे Nutritions होते है। जो कि सेहत के लिए बोहोत फायदेमंद है। आपने कभी न कभी ये तो सुना ही होगा कि केला खाने से ताकत मिलती है और ये बात 100% सही है।हर रोज 5 से 6 केले खाने की आदत डाल लीजिए कुछ ही दिनों में आपका वजन बढ़ने लग जायेग।

वजन कैसे बढ़ाये / मोटा होने का तरीका इन सवालों का जवाब आपको मिल ही गया होगा, तो आज से ही इन सभी का सेवन करना शुरू कर दीजिए, जल्दी ही बढ़ जायेगा आपका वजन। अगर आप ऐसी ही स्वास्थ्य संबंधित जानकारी free में पाना चाहते है तो हमे subscribe करे और हमारा facebook page like जरूर करे और comment करके ये जरूर बताएं कि  ये जानकारी आपको कैसी लगी।


ये भी पढ़े







Shehzad Ansari

About Author

Shehzad. I am a professional blogger. yaha aapko health and fitness se related har sawal ka jawab milega.