Recent Posts

सेब खाने के 11 बेहतरीन फायदे जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए

रविवार, 13 जनवरी 2019

Apple खाने के 11 गजब के फायदे जिन्हें जानना है जरूरी - 11 health benefit of Apple in hindi


सेब अब इस फल के बारे में कोन नही जानता है,  इस फल की लोकप्रियता पूरी दुनिया मे है, ये फल जाना जाता है अपने मीठे स्वाद और स्वास्थ्य लाभो के कारण। सेब खाने के अनेक फायदे है जिनके बारे में आपको शायद ही मालूम होगा होगा, सेब खाना सेहत के लिए अच्छा होता है और सेब खाने से शरीर मे ताकत आती है, अब ये तो आपको जरूर ही पता होगा लेकिन इसके बाद भी सेब के अनेकों फायदे है जिनके बारे में आज मै आपको बताने वाला हु। लेकिन उससे पहले जान लेते है सेब के बारे में कुछ जानकारिया और सेब खाने का सही समय।

सेब खाने के फायदे


सेब क्या है - what is apple


सेब हजारो साल पुराना फल है जो कि लाल या हरे रंग में पाया जाता है। इस फल की उत्पत्ति सबसे ज्यादा चीन देश मे होती है।
माना जाता है कि सेब की उत्पत्ति मध्य एशिया के देश कजाकिस्तान की जंगली पहाड़ियों से हुई थी और वही से सेब पूरी दुनिया मे पहुंचा। वैज्ञानिक भाषा में सेब को मेलस डोमेस्टिका (Melus domestica) भी कहते हैं।
पूरी दुनिया मे सेब के 7500 से भी ज्यादा प्रजाति है, मतलब अगर आप हर रोज एक प्रजाति का सेब खाएंगे तो भी आपको 20 साल से भी ज्यादा लग जाएंगे उन्हें खाने में।


सेब खाने का सही समय


किसी भी फल को खाने का एक सही समय होता है, अब आप सोच रहे होंगे कि सेब को तो किसी भी समय खाया जा सकता है लेकिन दिन में एक समय ऐसा होता है जब आपको उस फल का फायदा सबसे ज्यादा प्राप्त होता है, और वो समय है सुबह का,  कुछ अध्ययनों के अनुसार, आपको सुबह के समय एक सेब खाना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि सेब फाइबर, पेक्टिन में समृद्ध आहार है, जो इसके छिलके में पाया जाता है। चूंकि ज्यादातर लोगों को अनुचित नींद या देर से खाने की आदतों के कारण पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं, सुबह उठने के बाद सेब खाना उनके लिए सही रहता है।


Apple खाने के फायदे


1. सेब है दांतो के लिए फायदेमंद


सेब आपके टूथब्रश की जगह तो नही ले सकते है लेकिन वो आपके दांत के लिए फायदेमंद जरूर हो सकते है। सेब खाने से मुह में लार का उत्पन्न होना काम हो जाता है और लार जब कम उत्पन होता है  तो bacteria का स्तर भी कम हो जाता है, जिससे कि आपके दांत सुरक्षित बने रहते है।

2. सेब है स्वास्थ्य के लिए लाभकारी


सेब स्वास्थ्य के लिए बोहोत ही फायदेमंद होता है, सेब शरीर की कमजोरी जो दूर करता है और शरीर को बीमारियों से बचाता है। सेब में antioxidants होते है जो कि शरीर को ditoxify करने में मदद करते है। अक्सर मरीजो को सेब खाने की सलाह दी जाती है कियूकी यह ऊर्जा से भरा होता है और हमारे शरीर मे ताकत बनाये रखता है।

3. सेब मधुमेह से बचाता है


सेब खाने के अनेक फायदों में एक फायदा ये भी है कि सेब खाने वाले व्यक्ति को मधुमेह होने का खतरा कम होता है। सेब घुलनशील रेशो से भरा होता है जो कि मधुमेह के खतरे को कम करते है। सेब में उच्च घुलनशील फाइबर, पेक्टिन, blood sugar level को control करने में मदद करते है इसीलिए हर रोज 1 सेब खाने वाले व्यक्ति को मधुमेह होने का खतरा बिहोत कम हो जाता है।

4. सेब खाना हड्डियों के लिए है फायदेमंद


सेब calcium का बोहोत अच्छा स्त्रोत है, calcium शरीर के लिए बोहोत ही महत्वपूर्ण होता है, calcium हड्डियों को मजबूत बनाये रखने में मदद करता है, इसीलिए आपकी उम्र कितनी ही किउ न हो सेब खाना ही चाहिए इससे आपकी हड्डिया मज़बूत बानी रहेंगी।

5. सेब खाने से स्ट्रोक का खतरा कम होता है

सेब खाने से स्ट्रोक का खतरा भी कम हो जाता है, एक शोध के अनुसार अपने जीवनकाल में सबसे ज्यादा सेब खाने वाले व्यक्ति को सबसे कम स्ट्रोक खतरा होता है।

6. सेब खाये कब्ज से राहत पाए


जिन्हें हमेशा कब्ज की परेशानी बानी रहती है सेब उनके लिए बिहोत फायदेमंद साबित हो सकता है, सेब में फाइबर होता है जो कि कब्ज की परेशानी को कम करने में मदद करता है। फाइबर स्वास्थ्य के लिए बिहोत जरूरी और बोहोत फायदेमंद होता है, सेब के सेवन से बवासीर जैसी बीमारियों का भी खतरा कम हो जाता है।

7. सेब करता है लीवर को साफ


सेब के अंदर कई प्रकार के विषहर पदार्थ पाए जाते हैं जो कि लिवर के अंदर की गंदगी को साफ करते है  और इसे स्वस्थ्य बनाये रखते है। रोजाना सेब खाने से पाचन सही से होता है और पेट से जुड़ी बोहोत सी समस्याएं दूर हो जाती है।

8. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है


सेब हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है, वैज्ञानिक रिसर्च के मुताबिक सेब शरीर के अंदर पाए जाने वाले बैक्टिरिया को खत्म करता है। सेब विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट यौगिकों और प्रोटीन से भरपूर है जो कमजोरी को रोकता है, प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और मांसपेशियों की टोन में सुधार करने में मदद करता है।

9. आंखों की रोशनी बढ़ाता है।


सेब के अंदर विटामिन ए पाया जाता है, जो कि हमारे आंखों के लिए बोहोत जरूरी है, विटामिन ए आंखों की रोशनी को बरकरार रखते है और उन्हें बढ़ाने में भी मदद करता है, जिन लोगों की आंखों की रोशनी कमजोर हो चुकी हैं या चश्मा लग चुका है उनको सेब का सेवन करना चाहिए ।

10.  Alzimer's (भूलने की बीमारी) के खतरे को कम करे


सेब के सेवन करने से अल्जाइमर रोग होने की संभावना बोहोत कम हो जाती है। सेब पर एक अध्ययन से ये पता चला है कि सेब का रस पीने से अल्जाइमर दूर हो सकता है और मस्तिष्क पर उम्र बढ़ने का प्रभाव भी कम हो सकता है।

11. Anemia एनेमिया भगाये


 एनिमिया के अंदर इंसान मे खून की कमी हो जाती है। और शरीर के अंदर खून नहीं बनता है यह एक ऐसी बीमारी है जो कि आयरन (लोहा) की कमी के कारण होती है। सेब में अच्छी मात्रा में आयरन होता है , रोजाना सेब खाने से एनेमिया होने का खतरा भी बोहोत काम हो जाता है।

तो ये 11 health benefits of Apple - सेब खाने के 11 फायदे। अगर आपको ये जानकारी पसंद आई है तो इसे share जरूर करे और ऐसी ही जानकारी प्राप्त करते रहने के लिए हमे subscribe करे और हमारा facebook page Like जरूर करे।

केला खाने के 13 जबरदस्त फायदे
वजन कैसे बढ़ाएं
प्यार भरी लव शायरी
मर्दो के लिए बेस्ट फेस वॉश
बवासीर का आयुर्वेदिक इलाज
दर्द भरी शायरी

Shehzad Ansari

About Author

Shehzad. I am a professional blogger. yaha aapko health and fitness se related har sawal ka jawab milega.