Recent Posts

11 Beauty tips in hindi - खूबसूरत दिखने के 11 तरीके - India ka best

बुधवार, 6 फ़रवरी 2019

Beauty tips in hindi - खूबसूरत दिखने के तरीके


आज हर कोई अपनी खूबसूरती का खयाल रखना चाहता है लेकिन उन्हें ठीक से मालूम ही नही होता है कि अपनी खूबसूरती और अपने त्वचा का खयाल कैसे रखे कैसे इसकी खूबसूरती को बरकरक कैसे रखा जाए। आज हम कुछ ऐसे beauty tips के बारे में जानेंगे जिनसे आपको ये पता चल जाएगा कि आपकी त्वचा के लिए क्या सही है और  क्या सही नही है।



Beauty tips in hindi


Beauty tips in hindi - सुंदर दिखने के तरीके



1. Beauty tips - Sunscreen का इस्तेमाल करे


धूप की किरणें हमारी त्वचा के लिए बेहद जरूरी होती है लेकिन ज्यादा देर अगर आपकी त्वचा पर सूरज की किरणें पड़ती रहे तो आपकी त्वचा इससे बोहोत नुकसान होते है जैसे चेहरे पर झुर्रियां आ जाना और स्किन का tan (सावला) हो जाना और भी कई सारे नुकसान होते है । इसके बचाओ के लिए हमेशा आप धूप में कैप लगा कर या छाता लेकर निकले या एक अच्छे sunscreen का उपयोग करे जो आपकी त्वचा को धूप की किरणों के पूरी तरह सुरक्षित रखे।

2. - मेकअप कम करे


सुंदर दिखने के दौर में आज कल के लोग अपनी सुंदरता को बिगाड़ते चले जा रहे है। बोहोत सारे कॉस्मेटिक्स बोहोत सारा मेकअप आपको कुछ देर के लिए तो खूबसूरत बना सकता है लेकिन  ज्यादा देर नही, माना कि मेकअप आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देता है लेकिन ये आपकी त्वचा को बिल्कुल पसंद नही है,  ज्यादा मेकअप करने से त्वचा पर बुरा असर पड़ता है। तो जितना हो सके कम मेक अप करने की कोशिश करे इससे आपकी त्वचा स्वस्थ बानी रहेगी और आप प्राकृतिक रूप से अच्छी दिखेंगी।


वजन बढ़ाने का आसान तरीका
तेजी से वजन बढ़ाने वाले हाई कैलोरी फूड्स

3. ब्यूटी टिप्स - मेकअप रिमूव करे


रात को सोने से पहले चेहरे से मेकअप रिमूव करना बोहोत ही जरूरी होता जिसपे ज्यादातर लोग ध्यान नही देते है, रात को बिना मेकअप रिमूव करे अगर आप सोते है तो ये आपकी स्किन के लिए बिल्कुल सही नही है, सोने से पहले अपने फेस को किसी अच्छे Cleanser या फेस वॉश से साफ कर और उसके बाद मॉइस्चराइजर को अपने फेस पर लगाए फिर ही आप सोने के लिए बिस्तर पर जाए।

अगर आप किसी पार्टी या कही से थके हारे आये है या आपका कुछ करने का मूड न हो तो आप अपने फेस पर डायरेक्ट vaseline से कुछ देर मालिश करे फिर चेहरे तो साफ करले, इससे भी आपका मेकअप रिमूव हो जाएगा और आप चाहे तो वेसिलीन की जगह कोकोनट आयल का भी यूज़ कर सकते है, लेकिन ध्यान रहे जब आपके पास समय न हो तब ही ऐसा करे।

4. Beauty tips - Cleanser का उपयोग करे।


खूबसूरत फिखने के लिए सबसे पहला और जरूरी काम होता है अपनी त्वचा को साफ रखना। कसी भी गंदगी, जमी हुई गंदगी, प्रदूषण से छुटकारा पाने के लिए हर दिन त्वचा को साफ करना बेहद जरूरी है। आप दिन में दो बार सुबह और रात को अपने चेहरे को किसी अच्छे cleanser से साफ जरूर करे। इससे आपकी त्वचा ब्लैकहेड्स, पिम्पल, और मुहासे से बचे रहेंगे।

5. Moisturizer का इस्तेमाल करे


कुछ लोग moisturizer का इस्तेमाल नही करते है कियूकी उनकी त्वचा ऑयली होती है लेकिन में आपको बताना चाहूंगा कि आपकी स्किन ऑयली हो या ड्राई आपको मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करना  चाहिए। रूखी त्वचा के कारण त्वचा पर और ज्यादा तेल जमा हो जाता है और साथ ही आपकी त्वचा पर समय से पहले झुर्रिया आने लगती है इसीलिए हर मौसम में moisturiser का इस्तेमाल जरूर करे।

मोटापा कम करने के उपाय
5 योग मोटापा कम करने के लिए

6. Beauty tips in hindi - Scrubbing 


हफ्ते में काम से कम दो 2 बार जरूर अपने face को किसी अच्छे face scrubber से साफ करे, इससे आपके त्वचा की मृत कोशिकाएं हट जाएंगी और आपको मिलेगी clean and glowing skin. आपको मार्केट में बोहोत सारे अच्छे अच्छे प्रोडक्ट्स मिल जाएंगे लेकिन आप चाहे तो घर पर ही एक नेचुरल फेस स्क्रबर बना सकते है जो कि आपकी स्किन बोहोत ही फायदा पोहचायेगा।

Natural face scrubber  बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक कटोरी में आपको थोड़ी सी चीनी ले उसके बाद उसमे शहद ( honey ) मिक्स कर ले और फिर इस पेस्ट से अपने पूरे फेस पर 10 मिनट तक मसाज करे , फिर अपने चेहरे को पानी से साफ करले इससे आपके चेहरे की सारी गंदगी निकल जायेगी और आपका चेहरा अंदर से साफ हो जाएगा, इसे आप हफ्ते में 2 से 3 बार जरूर करे

7. पर्याप्त नींद ले


पर्याप्त नींद लेना हमारे शरीर के लिए बोहोत जरूरी है, सही नींद न लेने की वजह से शरीर को पूरी तरह आराम नही मिलता है और  शरीर थका-थका महसूस करता है और साथ ही ये आपकी खूबसूरती पर भी असर डालता है। नींद पुरी न होने की वजह से आंखों के नीचे काले घेरे बन जाते है और तो और इससे स्किन पर भी बुरा असर पड़ता है, इसीलिए रोजाना 7-8 घंटे की नींद लेना बोहोत जरूरी होता है।


8. Beauty tips - भरपूर  पानी पिये


पानी पीने के अनेकों फायदे है और कम पानी पीने के अनेकों नुकसान है। भरपूर मात्रा में पानी पीने से कई तरह ई बीमारियों से बचा जा सकता है। पानी हमारे शरीर से विषहल पदार्थ को बाहर निकालता है और हमारे शरीर को डिटॉक्सिफाय करता है। आप कोशिश करे दिन भर में काम से कम 2 लीटर पानी पीने की इससे आपकी स्किन निखार आएगा और आपकी सेहत भी अच्छी बानी रहेगी।

बवासीर का आयुर्वेदिक इलाज
Diabetes के लक्षण

9. Exercise  करे


exercise आपके दिल और दिमाग और सेहत के लिए फ़ायदेमंफ तो है ही साथ मे ये आपके स्किन के लिए भी बोहोत जरूरी है, exercise करने से blood circulation बढ़ता है और इससे आपके त्वचा की कोशिकाओं को पोषण मिलता है और साथ आपके त्वचा से हानिकारक कण और विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते है जिससे कि आपकी त्वचा में प्राकृतिक तरीके से निखार आ जाता है।

10. Beauty tips in hindi - दही और नींबू


अगर आप कही किसी शादी या किसी पार्टी में जा रही हो तो आपको ये नुस्खा जरूर इस्तेमाल करे।  दही को निम्बू के साथ मिक्स करके अपने चेहरे और गर्दन पर लगाए और इसे 20 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दे और फिर ठंडे पानी से धो ले। इससे आपको दही आपकी स्किन के तन को निकलेगी और निम्बू आपके चेहरे को निखारेगा जिससे आपको इंस्टेंट ग्लो मिलेगा।


प्यार भरी शायरी
दर्द भरी शायरी

11. निम्बू और चीनी


अगर आप स्किन धूप के कारण तन हो गई है तो आपके लिए निम्बू आउट चीनी बोहोत फायदेमंद साबित होगा।

दो चम्मच चीनी में आधे निम्बू का रस मिक्स कर ले और इससे अपने चेहरे और गर्दन पर मालिश करे, इससे आपकी स्किन के अदंर की सारी गंदगी साफ हो जाएंगी और आपकी स्किन से tan भी कम होगा।

Best 6 face wash for men

तो ये थे 11 beauty tips in hindi जिनका ध्यान रख के आप अपनी ब्यूटी को सही  रख पाएंगे। अगर आप ऐसी ही जानकारियां बिल्कुल free में पान चाहते है तो हमे सब्सक्राइब जरूर करे और हमारे Facebook page को भी Like जरूर करे।

Shehzad Ansari

About Author

Shehzad. I am a professional blogger. yaha aapko health and fitness se related har sawal ka jawab milega.